Thursday, February 24, 2011

रेल मंत्री ममता बनर्जी ने 100 नई ट्रेनों का ऐलान किया

संभावना 1: रेल मंत्री ममता बनर्जी लोकसभा में शुक्रवार को पेश किए जाने वाले रेल बजट में 100 नई ट्रेनों का ऐलान कर सकती हैं। इनमें से करीब एक दर्जन नॉन स्टॉप दूरंतो ट्रेनें शामिल होंगी।संभावना 2: आठवें साल भी नहीं बढ़ेगा किराया नए रेल बजट में इस बार भी यात्री किरायों में किसी विशेष बदलाव की संभावना नहीं है और यदि ऐसा होता है तो यह लगातार आठवां साल होगा जब रेल यात्री किरायों में परिवर्तन नहीं होगा। 

संभावना 3: मेट्रो शहरों में रेलवे के रसोईघर 
पेश किए जाने वाले 2011-12 के रेल बजट में संभवत: मेट्रो शहरों में बड़े रसोईघरों की स्थापना का भी उल्लेख होगा। इन रसोईघरों में प्रतिदिन 50,000 से एक लाख रेल यात्रियों के लिए भोजन तैयार किया जा सकता है। नई कैटरिंग नीति के अनुसार रेलवे खुद इन रसोईघरों की देखरेख का काम करेगी। 
संभावना 4: दीदी बजट में मारेंगी चुनावी तड़का 
बनर्जी को दो माह में पश्चि बंगाल में विधानसभा चुनावों का सामना करना है। ऐसे में वह अपने राज्य के लिए कई परियोजनाओं की घोषणा कर सकती हैं। इनमें से व्यस्त हावड़ा से सियालदाह स्टेशनों को रेल लिंक से जोड़ने की परियोजना भी है। यह लाइन कोलकाता के घनी आबादी वाले मध्य जिलों से गुजरेगी। 
संभावना 5: स्टूडेंट्स के लिए रेल स्पेशल ट्रेन 
स्टूडेंट्स के लिए रेल बजट में विशेष रेलगाड़ी की घोषणा हो सकती है। खासकर परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को इस तरह की विशेष ट्रेन की काफी जरूरत महसूस होती है। 
संभावना 6: सिर्फ तत्काल से बुकिंग वाली ट्रेन 
इसके अलावा ऐसी ट्रेन की घोषणा हो सकती है जिसमें सिर्फ तत्काल योजना के तहत टिकटों की बुकिंग होगी।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...