Wednesday, February 23, 2011

बाबा रामदेव की बेहिसाब संपत्ति का खुलासा


योग गुरू बाबा रामदेव की बेहिसाब संपत्ति को लेकर चल रहा विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। एक चैनल द्वारा बाबा की अनुमानित संपत्ति 1152 करोड़ बताए जाने पर बाबा ने स्पष्ट तौर पर कुछ कहने से इनकार कर दिया
  
  **बाबा की संपत्ति**
बाबा की माया

1000 करोड़ रू. हरिद्वार में बनी पतंजलि योगपीठ की वर्तमान कीमत है। दिव्य योग मंदिर, दिव्य योग आश्रम, कृपालु बाग, दिव्य फार्मेसी, पतंजलि हर्बल, पतंजलि योग विश्वविद्यालय, हर्बल वाटिका (गार्डन), आयुर्वेदिक चिकित्सा और अनुसंधान संस्थान सभी बाबा की संपत्ति हैं।
14.7 करोड़ रू. (2 मिलियन यूरो) कीमत की स्कॉटलैंड में रिट्रीट लैंड भी। आस्था टीवी चैनल में भी बाबा के ट्रस्ट की बड़ी हिस्सेदारी की खबर है।
**कमाई**
रामदेव को आश्रम की दवाईयों की बिक्री से 25 करोड़ की आय होती है। योग किताबों और सीडी से उन्हें 10 करोड़ की आया अनुमानित है। वहीं उनके स्पेशल कैंप में शामिल होने की कीमत पांच हजार रूपए साप्ताहिक है। इस कैंप में सालाना 50 हजार लोग आते हैं।
गौरतलब है कि इससे पहले साधुओं के सबसे बड़े समूह अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने बाबा की संपत्ति की जांच सीबीआई से कराने के लिए हर संभव प्रयास करने का निश्चय किया था। अखाड़ा परिषद ने तय किया कि वह अपनी शिकायत के साथ प्रधानमंत्री से मिलेगा और बाबा की बेहिसाब संपत्ति की जांच सीबीआई से कराने को कहेगा।
परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता बाबा हठ योगी ने यहां बताया कि एक दशक पहले बाबा रामदेव साइकिल पर चलते थे। साइकिल यदि पंक्चर हो जाती थी, तो उसे सुधरवाने के लिए उन्हें पैसे जुटाने को मशक्कत करना पड़ती थी। पर, आज बाबा हेलीकॉप्टर में सफर करते हैं।
उधर एक रैली में बाबा कांग्रेस पार्टी पर पलटवार करते हुए कहा कि उनका किसी भी बैंक में खाता नहीं है। काग्रेस के नेताओं के ट्रस्टों की जांच होनी चाहिए। वे काल बनकर पैदा हुए जो बिना जेब वाले फकीर हैं।
 बेहिसाब संपत्ति की सीबीआई जांच की मांग के बाद रामदेव ने एक निजी टीवी चैनल पर कहा कि उनकी अपनी कोई निजी संपत्ति नहीं है। जो भी संपत्ति है वह ट्रस्ट के नाम पर है। वे दवाईयों की बिक्री पर आयकर देते हैं। लेकिन किसी ट्रस्ट से आयकर वसूलने का नियम नहीं है। उन्होंने कहा कि आस्था चैनल से उनका कोई लेना देना नहीं है। किसी चैनल पर मेरा कार्यक्रम आने का मतलब यह नहीं कि वह मेरा हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...