Friday, February 25, 2011

ममता का लोकलुभावन रेल बजट 2011-12


रहा गुलशन तो फूल खिलेंगे, रही जिंदगी तो कामयाबी हासिल करेंगे.

 रेल मंत्री ममता बनर्जी ने आम जनता को ध्यान में रखते हुए लोकलुभावन बजट पेश किया है। संसद में वर्ष 2011-12 का रेल बजट पेश करते हुए ईटिकट सस्ता करने का ऎलान किया है। एसी का ईटिकट 20 रूपए से घटाकर दस रूपए और नॉन एसी का ईटिकट दस रूपए से घटाकर पांच रूपए कर दिया गया है। ममता ने इसके साथ ही सुपर एसी क्लास की शुरूआत करने की घोषणा की है। टिकट खरीदने के लिए स्मार्ट कार्ड की योजना शुरू की जाएगी।
वरिष्ठ महिलाओं को आयु में छूट देते हुए 60 साल से घटाकर 58 साल कर दी है। विकलांगों को किराए में छूट दी गई है। राजधानी और शताब्दी में भी विकलांगों को किराए में रियायत दी जाएगी।
9 दुरंतो, तीन शताब्दी, 56 नई ट्रेनें
रेल बजट में 56 नई एक्सप्रेस ट्रेनें और 13 नई पैसेंजर ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही 9 नई दुरंतो और तीन शताब्दी टे्रनें चलाई जाएंगी
ममता ने भाषण रोका
पश्चिम बंगाल के लिए नई सेवाओं का ऎलान करने के बाद ही लोकसभा में भारी हंगामा हुआ। जिसके बाद ममता ने बीच में ही भाषण पढ़ना रोक दिया। लालू यादव और ममता में नोंकझोंक हुई। ममता ने जब कहा कि लालू जी आपने बिहार के लिए बहुत कुछ किया है इस पर लालू खड़े होकर उनका विरोध करने लगे। कुछ देर चले हंगामे के बाद बजट भाषण फिर शुरू हुआ।
विजन 2020 का लक्ष्य पूरा करेंगे
ममता बनर्जी यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल का लगातार  तीसरा रेल बजट पेश कर रही हैं। ममता ने अपने बजट भाषण की शुरूआत शायरी से करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे पर हमें गर्व है। उन्होंने विजन 2020  का लक्ष्य पूरा करने की उम्मीद जताई।
रेलवे बनाएगा दस हजार आवास
मंत्रालय सुखी गृह योजना के तहत दस हजार आवास बनाएगा। इस योजना की शुरूआत उपनगरीय इलाकों में रेलवे कर्मचारियों के लिए रेल लाइन के पास रहने वालों के लिए की जाएगी। इसके लिए शहरी विकास मंत्रालय के साथ मिलकर काम किया जाएगा।
आंदोलन न होने पर मिलेगा राज्यों को तोहफा
दीदी ने जनता से रेल रोको प्रदर्शन न करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कैसे भी प्रदर्शन करें पर रेल रोको नहीं। यदि महाराष्ट्र में रेल रोकेंगे तो देश भर में रेलवे सेवाएं ठप हो जाएंगी। रेलवे आसान निशाना है। इससे निपटने के लिए राज्यों को इनाम देने की विशेष योजना चलाई जाएगी।
योजना के तहत रेल रोको न होने पर राज्यों को इनाम दिया जाएगा। उन्हें दो नई गाडियां और दो नए प्रोजेक्ट दिए जाएंगे।
16 हजार पूर्व सैनिकों को नौकरियों
ममता ने रेलवे में रिक्तियों को पूरा करने की घोषणा की । उन्होंने कहा कि रेलवे इस समय करीब एक लाख 75 हजार रिक्तियां है। रेलवे देश के सैनिकों पर विशेष ध्यान देते हुए 16 हजार पूर्व सैनिको को रेलवे नौकरियां देगा। उन्होंने रेलवे के खिलाडियों के कॉमनवेल्थ और अन्य खेलों में रेलवे खिलाडियों ने देश का मान बढ़ाया है रेलवे इन खिलाडियों को विशेष सुविधाएं देगा।
संसद में आर्थिक सर्वे पेश
रेल बजट से पहले संसद में आर्थिक सर्वे पेश किया गया। 2010-11 की आर्थिक समीक्षा में देश में बढ़ रही महंगाई पर चिंता जताई गई है। इस साल  आर्थिक विकास दस 8.75-9.25 फीसदी रहने की उम्मीद जताई गई है। सर्वे में कहा गया है कि औद्योगिक विकास में मंदी अस्थायी है। सर्वे के मुताबिक  आर्थिक विकास पर तेल के दामों का असर पड़ा है।
रेल बजट की प्रमुख बातें -
- वार्षिक योजना 57,630 करोड़ रूपए प्रस्तावित 
- रायबरेली प्रोजेक्ट तीन महीने में पूरा होगा
-उड़ीसा का वैगन फैक्ट्री का काम जल्द शुरू होगा 
- जम्मू में पुल फैक्ट्री 
-सिंगूर में मेट्रो डिब्बा का कारखाना, जमीन बेचने वालों से ही लेंगे जमीन
-केरल के कोलार में फैक्ट्री 
-महाराष्ट्र में 700 मेगवाट का पावर प्लांट 
- ठकुराली में गैस आधारित पावर प्लांट
- पटरी के पास रहने वाले गरीबों के लिए सुखी गृह योजना के तहत 10 हजार घर बनाएगा रेलवे। शहरी विकास मंत्रालय के साथ मिलकर करेंगे काम।
- प्रधानमंत्री रेल विकास योजना 
- कोलकाता मेट्रेा का विस्तार
-बचचों के लिए छात्रवृत्ति की राशि 1200 रूपए की गई
- कर्मचारियों के माता पिता को मेडिकल सुविधा मिलेगी

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...