Tuesday, March 08, 2011

बाबा रामदेव की संस्था ने बीजेपी को दिए 11 लाख


जनता के दान के पैसे पर अपना अभियान चलाने का दावा करने वाले स्वामी रामदेव की संस्था पतंजलि योगपीठ ने भारत की प्रमुख राजनीतिक पार्टियों में से एक भारतीय जनता पार्टी को 2009 के लोकसभा चुनाव से पहले दान में धन दिया। यह खुलासा आरटीआई कार्यकर्ता अफरोज आलम साहिल को सूचना का अधिकार के तहत प्राप्त जानकारी से हुआ है।
सूचना का अधिकार के तहत मिली जानकारी के मुताबिक रामदेव की संस्था पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने भारतीय जनता पार्टी को चेक के जरिये 11 लाख रुपए दान दिए। पंजाब नेशनल बैंक का यह चैक (चैक नंबर (859783)8 मार्च 2009 को काटा गया था।
दैनिकभास्‍कर डॉट कॉम ने इस बारे में पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के प्रमुख आचार्य बालकृष्‍ण से बात की। उन्होंने स्पष्टीकरण देते हुए यह स्विकार किया कि पतंजलि आयुर्वेद कंपनी के खाते से 11 लाख रुपए का चैक भारतीय जनता पार्टी को दान के रूप में दिया गया। लेकिन उन्होने यह भी कहा कि इसके बारे में बाबा रामदेव जी या उन्हें कोई जानकारी नहीं थी।  आचार्य बालकृष्ण का यह भी कहना है कि पतंजलि आयुर्वेद के आर्थिक मामलों में स्वामी रामदेव का कोई हस्तक्षेप नहीं है। कंपनी में कई लोगों के शेयर हैं उनमें से ही किसी ने एक ने यह दान बीजेपी को किया  होगा।
गौरतलब है कि स्वयं अपना राजनीतिक अभियान चलाने वाला बाबा रामदेव अब तक यह नकारते रहे हैं कि उनके किसी भी पार्टी से राजनीतिक संबंध है। भारतीय जनता पार्टी से नजदीकियों की बातों को भी वो सिरे से खारिज करते रहे हैं। हाल ही में कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने बाबा रामदेव के धन के बारे में टिप्पणी की थी जिसके बाद से ही बाबा रामदेव चर्चाओं में है।

कैसे मिली जानकारीः चुनाव आयोग के नियम 24ए के तहत प्रत्येक राजनीतिक पार्टी को  20 हजार रुपए से अधिक मिले चंदे की जानकारी देनी होती है। इसी नियम के तहत मांगी गई जानकारी से पता चला कि बाबा रामदेव की संस्था पतंजलि योगपीठ ने 8 मार्च 2009 को भारतीय जनता पार्टी को पंजाब नेशनल बैंक के चैक नंबर 859783 से 11 लाख रुपए का दान दिया था।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...