Friday, September 23, 2011

फेसबुक का नया अवतार, आपको कैसा लगा?



गुरुवार को फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने वेबसाइट का नया वर्जन लांच किया। फेसबुक का यह नया अवतार रियलटाइम टाइमलाइन पर आधारित है। अब  तक फेसबुक प्रोफाइल पेज के सिद्धांत पर चल रहा था लेकिन गुरुवार को जकरबर्ग ने इसके नए अवतार को लांच कर दिया जो लोगों के व्यक्तिगत टाइमलाइन पर आधारित होगा।


सेन फ्रांसिसको में चल रही शोसल नेटवर्किंग वेबसाइटों की सालाना कांफ्रेंस  में मार्क जकरबर्ग ने कहा कि टाइमलाइन फेसबुक के लिए एकदम नया सौंदर्य होगा। मार्क जकरबर्ग ने कहा कि हमे लगता है कि अब आप अपनी जिंदगी की कहानी और आसानी से कह पाएंगे।

नए अवतार में पेज सोशल नेटवर्किंग साइट के बजाए ब्लॉग जैसा लगेगा। एक बड़ा फोटो पेज के ऊपर दिखेगा जो स्क्रीन के एक छोर से दूसरे छोर तक होगा। इसके नीचे पोस्ट, स्टेट्स अपडेट या फिर वो स्थान दिखेंगे जहां यूजर विजिट करता है। यह नया टाइमलाइन लुक यूजर के मौजूदा प्रोफाइल पेज का स्थान ले लेगा लेकिन उसकी न्यूज फीड ऐसी ही रहेगी जैसी पहले थी।

गौरतलब है कि विश्व की सबसे बड़ी नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने होमपेज का नया वर्जन भी इसी हफ्ते लांच किया है। विश्वभर में फिलहाल ७५ करोड़ लोग फेसबुक से जुड़े हैं और मार्क जकरबर्ग कहते हैं कि फेसबुक  का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कांफ्रेंस में जकरबर्ग ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है जब एक ही दिन में लगभग ५० करोड़ लोग फेसबुक पर आए।

कांफ्रेस में फेसबुक ने अपने एप्लीकेशन नेटवर्क के नए वर्जन की घोषणा भी की। यह भी जल्द ही लांच होने वाला है। फेसबुक ने नया रियलटाइम फीचर भी लांच किया है। इसके जरिए यूजर यह भी जान सकेगा कि उसके दोस्त क्या कर रहे हैं। कुछ एप्लिकेशन के साथ जुड़कर  यूजर फेसबुक पर पोस्ट किए बिना भी अपने मित्रों को बता सकता है कि वो क्या कर रहा है।

अपने रियलटाइम फीचर को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक ने याहू न्यूज, नेटफ्लिक्स, हुलु, स्पोटिफाई, फूडी सोशल नेटवर्क फुडस्पोटिंग आदी से हाथ मिलाया है। इन कंपनियों ने ऐसे फेसबुक एप्लीकेशन बनाए हैं जो यूजर के बारे में रियलटाइम जानकारी फेसबुक के टिकर पर पोस्ट कर देंगे। जकरबर्ग कहते हैं कि यह फेसबुक यूजर्स के लिए एक शानदार अनुभव होगा क्योंकि इन ऐप्लीकेशन के जरिए बिना पोस्ट किए भी वो अपने मित्रों को बता सकेंगे की वो क्या कर रहे हैं।


उदाहरण के तौर पर यदि आपने याहू न्यूज की एप्लीकेशन को मंजूरी दे दी है और आप याहू पर कोई  खबर पढ़ते हैं तो यह आपके फेसबुक रियलटाइम में अपने आप ही दिख जाएगा। आपको इसके लिए कोई पोस्ट नहीं करना होगा। हालांकि फेसबुक के इस नए अवतार से कुछ यूजर्स को समस्या हो सकती है। इससे यूजर जो भी करता है वो रियलटाइम टिकर में दिखेगा जो की कई लोगों के लिए परेशानी का सबब भी हो सकता है।

फेसबुक के इस नए अवतार की ट्विटर पर खूब आलोचना भी हो रही है। ट्विटर पर एक यूजर ने पोस्ट किया कि अब आप शेयरिंग की अधिकता के लिए तैयार रहिए। आप जो भी करेंगे आपके मित्रों को पता चल जाएगा। एक अन्य फेसबुक यूजर ने लिखा कि यह साझा करने की हद और निजता का अंत है।

आपकी राय
फेसबुक लगातार नए प्रयोग कर रहा है। फेसबुक का यह नया अवतार आपको कैसा लगा? क्या आपको भी लगता है कि इस तरह से सबकुछ रियलटाइम में दिखाना यूजर्स की निजता का हनन होगा?

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...